ब्रेकिंग न्यूज़ MGSU BIKANER

  ब्रेकिंग न्यूज़ MGSU स्टूडेंट्स के लिए 

 राजस्थान युवा महोत्सव 2023 

राजस्थान युवा महोत्सव पांच से प्रदेश के 33 जिलों में आयोजन के लिए बजट स्वीकृत हमारी प्रतिभाओं को मिलेगा मंच, सरकार खर्च करेगी 8.69 करोड़ जिला स्तरीय महोत्सव के लिए हर जिले को 5- 5 लाख रुपए पाली. राज्य में प्रतिभाशाली युवा कलाकारों की खोज के साथ ही उनको सुविधाएं व प्रशिक्षण देकर के लिए राजस्थान युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके 33 जिलों के लिए 8 करोड़ 69 लाख उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए तैयार करने लिए राजस्थान युवा बोर्ड ने प्रदेश के

इन तिथियों को आयोजन ;- ब्लॉक स्तर पर 5 से 25 जुलाई के बीच जिला स्तर पर 26 जुलाई से 10 अगस्त के बीच राज्य स्तर पर 20 से 22 अगस्त रुपए का बजट जारी किया है। यह महोत्सव प्रदेश के 352 ब्लॉक में होगा। जिले व ब्लॉक के लिए भी बजट की घोषणा की गई है।

जिला व राज्य स्तर पर महोत्सव होगा, जिसमें 15 से 29 साल के युवा कलाकार भाग ले सकेंगे। इसके लिए राजस्थान युवा बोर्ड युवा महोत्सव का आगाज पांच जुलाई से होगा, जिसके तहत ब्लॉक, कराना होगा।

महोत्सव में होने वाली प्रतियोगिताएं:-सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं सामूहिक लोक गायन, सामूहिक लोक नृत्य, शास्त्रीय नृत्य-कृत्थक, भरतनाट्यम, ओडिसी, मणिपुरी, कचिपुरी, शास्त्रीय सोहनलाल भाटी, सहायक एकल गायन (हिन्दुस्तानी) नाटक निदेशक, समग्र शिक्षा, पाली चित्रकलाः पोस्टर बनाना, मिट्टी मॉडलिंग, भित्ती चित्र की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीयन आशु भाषण, पैनल डिस्कस (समूह चर्चा), स्लोगन, कविता लेखन तैयारियां शुरू की

राजस्थान युवा महोत्सव को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। इसकी तिथियों का निधारण राजीव गांधी ग्रामीण व शहरी ओलम्पिक खेलों से अलग रखा जाएगा।

नेपाली 25 लाख

जालोर 25 लाख

सिरोही 15 लाख

अजमेर 27 लाख

जोधपुर 47 लाख

वाद्ययंत्र शास्त्रीय वाद्य यंत्र, हारमोनियम, तबला, बांसुरी, गिटार, सितार, मृदंग, वीणा, फोटोग्राफी जिलेवार बजट जारी पुरातन कलाः राजस्थान की लुप्त कला फड़, रावण हत्था, रम्मत, अलगोजा, माण्डणा, कठपुतली, खडताल, मोरचंग, भपंग आदि।

Bstc के आवेदन जुलाई से शुरू:-

प्री-डीएलएड परीक्षा का शेड्यूल अगले सप्ताह तक जारी होगा:-

प्री-डीएलएड परीक्षा का ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जुलाई में, परीक्षा अगस्त में होगी | राज्य के 372 डीएलएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए प्री-डीएलएड परीक्षा की विज्ञप्ति अगले सप्ताह तक जारी हो सकती है। पंजीयक NEWS शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान बीकानेर ने प्रारम्भिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए जरूरी द्विवर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम 'डीएलएड में प्रवेश के लिए जरूरी प्री-डीएलएड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। प्री परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन जुलाई के प्रथम सप्ताह में शुरू कर दिए जाएंगे। परीक्षा अगस्त में आयोजित होगी। दरअसल, प्रारंभिक शिक्षा विभाग में तृतीय श्रेणी लेवल वन का शिक्षक बनने के लिए डीएलएड का दो वर्षीय डिप्लोमा जरुरी है। 

12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी प्री-डीएलएड परीक्षा का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। उधर, गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय पीटीईटी : रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू, 5 जुलाई तक मौका

उधर, राज्य के बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए नोडल एजेंसी में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 25 जून से शुरू कर दी है अभ्यर्थी 5 जुलाई तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के बिना किसी भी अभ्यर्थी को कॉलेजों का आवंटन नहीं होगा। नोडल एजेंसी ने पंजीयन शुल्क 5 हजार रुपए निर्धारित किया है।
बांसवाड़ा में पीटीईटी परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए राज्यभर से 1.35 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है। जबकि 440 इंटीग्रेटेड कोर्स बीएड कॉलेजों में केवल 44 हजार सीटें उपलब्ध हैं। ऐसे में जिन विद्यार्थियों का इंटीग्रेटेड कोर्स में चयन नहीं हुआ है उनके पास भी प्री-डीएलएड का विकल्प रहेगा


रास्ट्रीय एकता शिविर में डूंगर कॉलेज 

National Service Scheme Camp 2023:-19 जून से 25 जून 2023 से हुवे पूरे भारतवर्ष देश से होने वाला राष्ट्रीय एकता शिविर के लिए महाविद्यालय के 10 स्वयंसेवकों का राष्ट्रीय स्तर पर सलेक्शन राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत हुवा है इस शिविर में भारत के सभी राज्य भाग लेंगे और अपनी संस्कृतिक धरोहर का प्रदर्शन करेंगे, इस शिविर में भारत के कई मंत्रीगण  तथा अधिकारी भी शामिल होंगे । राष्ट्रीय एकता शिविर का आयोजन तमिलनाडु के चेनाई में होगा छः दिन तक चलने वाला यह शिविर में अलग अलग राज्य की संस्कृति तथा उनके रहन सहन , खान पान , वेशभूषा आदि को जानने एवम उनको देखने का मौका मिलेगा राष्ट्रीय स्वयं सेवक जिनको नेशनल सर्विस स्कीम के तहत रखा जाता है वही ही इस राष्ट्रीय स्तर के शिविर में भाग ले सकता है। तथा सभी स्वयं सेवको को मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय स्तर का पुरुस्कार व प्रमाणपत्र दिए जायेंगे।


【NIC 2023 Eligibility】

✅स्वयंसेवक के राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत नामांकन होना चाहिए 
✅संस्थान में नियमित रूप से विद्यार्थी अध्यनरत होना चाहिए 
✅विद्यार्थी के पास अपना एक किसी भी फील्ड में प्रतिभा होनी चाहिए जैसे डांस, गायन, भाषण, पेंटिंग, आदि 


【NIC 2023 Benefit】

राष्ट्रीय एकता शिविर में भाग लेने वाला स्वयं सेवक को राष्ट्रीय स्तर का प्रमाण पत्र दिया जाएगा जिसका उपयोग वह अपनी आगे के अध्यन में ले सकता है 
यह प्रमाण पत्र की 3% की छूट स्नातोक्तर MA,M.Sc,M.Com, आदि में दी जायेगी 
यह उस महाविद्यालय के नियमानुसार यह प्रमाण पत्र मान्य होगा।


MGSU Revalution Form Start


महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के परिणाम घोषित कर दिया है अब वो विद्यार्थी जिनको किसी विषय में या पेपर में नंबर काम आए है तो उनके लिए विश्वविद्यालय द्वारा रिवोल्यूशन फॉर्म शुरू कर दिए है अतः जो विद्यार्थी एम. एससी,एम ए व बी. एससी के विद्यार्थी जल्द जल्द फॉर्म आवेदन कर दे और अपने नंबर को रिकाउंटिंग करवा ले। यह आपको विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करना होगा महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के फार्म शुरू होने की तारिक 26 जून से शुरू होकर 5 जुलाई तक चलेंगे 



All information Share results mgsu

एमजीएसयू ने आपने सारे परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है यह परीक्षा परिणाम एमजीएसयू के सत्र 2022-23 का है महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय ने 26 जून को अपने आधिकारिक वेबसाइट पर यह परिणाम घोषित किए और विश्वविद्यालय ने उपकुलपति डॉ. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय के परीक्षा 2023 के परिणाम बहुत ही शानदार रहे ओर विद्यार्थियों ने अच्छा प्रदर्शन  किया तथा अधिक अंक प्राप्त किए यह एग्जामिनेशन 2023 पूर्ण रूप से भली भांति से हुवे और किसी प्रकार का पेपर लिक  भी नही हुवा , इसी के साथ एमजीसीयू के छात्र संघ अध्यक्ष ने भी परीक्षा परिणाम बहुत ही जल्दी घोषित करने पर  विश्वविद्यालय के सभी कर्मचारियों को धन्यवाद दिया।

PTET Counseling form start and last date 

गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय बांसवाडा ने राजस्थान पी. टी.ई.टी.-2023 चार वर्षीय बी.ए. बी.एड. / बी.एस.सी. बी.एड. एवं दो वर्षीय प्रवेश परीक्षा का परिणाम दिनांक 22.06.2023 को अधिकृत वेबसाईट www.ptetggtu.com पर जारी किया जा चुका है।

1. परीक्षा की अंकतालिका में अभ्यर्थी की श्रेणी इत्यादि का अंकन किया गया है। अभ्यर्थी जाँच ले कि
उसके तथ्य / डाटा सही है अथवा नहीं। 

2. पी. टी.ई.टी.-2023 में प्रविष्ट सभी अभ्यर्थियों का बिना किसी कट ऑफ के परिणाम जारी किया गया है। 
पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु पात्रता रखने वाला प्रत्येक अभ्यर्थी इस टेस्ट में अपने प्राप्त अंकों के आधार पर पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) शुल्क 5000 /- रूपया जमा करवा कर काउंसलिंग में भाग ले सकता है ।

3. अभ्यर्थियों के प्रवेश हेतु उनके द्वारा चयनित विकल्पों की प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी के संकाय, श्रेणी, उप श्रेणी एवं परीक्षा प्राप्तांक आदि के अनुसार उपलब्ध सीटों पर मेरिट के आधार पर महाविद्यालय आवंटन होगा।
अभ्यर्थी पाठ्यक्रम में अपने प्रवेश के अवसर को अधिक सुरक्षित करने की दृष्टि से महाविद्यालय चयन हेतु दिये जाने वाले विकल्प (Choices) मे अधिकतम विकल्प भरें। अभ्यर्थी सभी उपलब्ध महाविद्यालयों को विकल्प के रूप में चयन कर सकता है। महाविद्यालय विकल्प देने की कोई सीमा नहीं है। नहीं किया जायेगा।
अभ्यर्थियों को महाविद्यालय चयन हेतु ऑप्शन भरने के लिए निर्धारित तिथि के पश्चात् अवसर प्रदान
4.प्रवेश के लिए ऑनलाईन काउंसलिंग द्वारा महाविद्यायल चयन / आवंटन एवं अन्य प्रक्रियाओं शुरू हो चुकी है ।

MGSU नए प्रवेश फॉर्म जुलाई से 

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय में नए शिक्षा सत्र 2023-24 के तहत प्रवेश की प्रक्रिया जुलाई के प्रथम सप्ताह से शुरू की जाएगी। कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह की अध्यक्षता में इस संबंध में सोमवार को बैठक आयोजित की गई। बैठक में तय किया गया कि जुलाई के पहले सप्ताह से विश्वविद्यालय में संचालित पाठ्यक्रमों में प्रवेश का शेड्यूल घोषित कर दिया जाएगा। विश्वविद्यालय परिसर में संचालित 9 विभागों के तहत यूजी पीजी कक्षाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जुलाई में शुरू हो जाएगी। बैठक में सभी कोर्स कोऑर्डिनेटर शामिल हुए। विश्वविद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया जुलाई में शुरू हो जाएगी। लेकिन कॉलेजो में प्रथम वर्ष के प्रवेश अभी तक शुरू नहीं हुए हैं।


विधार्थी पूछताछ:- 

Q.1 राजस्थान युवा महोत्सव में कोन भाग ले सकता है 

Ans. राजस्थान युवा महोत्सव में कोई भी अध्यनरत छात्र या छात्रा ले सकती है इसके लिए विद्यार्थी को महाविद्यालय से संपर्क करे।


Q.2 राष्ट्रीय एकता शिविर वापस कब आयोजित होगा ?

Ans. राष्ट्रीय एकता शिविर का आयोजन वापस अगले वर्ष के मार्च से जून के बीच में होगा यह एक राष्ट्रीय स्तर का कैंप है ज्यादा से ज्याद भाग ले।


Q.3 मेधावी स्कूटी योजना के लिए क्या योग्यता चाहिए ?

Ans. मेधावी स्कूटी योजना के लिए छात्रा के पास 12वीं या स्नातक में कैटेगरी से 75% से अधिक होना चाहिए


Q.4 राष्ट्रीय स्वयं सेवक में आवेदन कैसे करे?

Ans. राष्ट्रीय सेवा योजना में आवेदन करने के लिए विद्यार्थी नियमित महाविद्यालय का छात्र होना चाहिए, आवेदन के लिए विद्यार्थी को महाविद्यालय परिसर में जाके संपर्क करना होगा


Q.5 पीटीईटी 2023 प्रवेश के लिए कुल कितनी फीस लगेगी?

Ans. पीटीईटी 2023 के लिए कुल फीस 28000 तक लगेगी 


Q.6 एमजीएसयू नए प्रवेश के लिए क्या डॉक्यूमेंट्स चाहिए?

Ans. एमजीएसयू नए प्रवेश के लिए निम्न दस्तावेज चाहिए

      1. 10 वीं व 12वीं की मार्कशीट न्यूनतम 50% के साथ

      2. आधार कार्ड 

      3. पैनकार्ड

      4. बैंक पास बुक 

      5. एक पासवर्ड साइज फोटो

      6. अभियार्थी का हस्ताक्षर 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ